Friday , October 20 2017
Home / खुलासे / तलाक़ और हलाला ने कर दिया इस अभिनेत्री का जीवन ख्तम

तलाक़ और हलाला ने कर दिया इस अभिनेत्री का जीवन ख्तम

फिल्म अभिनेत्री मीना कुमारी को उनके शौहर कमाल अमरोही ने गुस्से में आकर “तीन तलाक” दे दिया था। बाद में पछतावा होने पर उन्होंने फिर मीना कुमारी से निकाह करना चाहा। लेकिन तब इस्लामी धर्म गुरुओं द्वारा बताया गया कि इसके लिए पहले मीना कुमारी का “हलाला” करना पडेगा।

तब कमाल अमरोही ने मीना कुमारी का निकाह अपने दोस्त अमान उल्ला खान (जीनत अमान के पिता) से करवाया।

मीना कुमारी को अपने नए शौहर के साथ हम बिस्तर होना पड़ा। फिर “इद्दत” यानी मासिक आने के बाद उन्होंने अपने नए शौहर से तीन तलाक लेकर अपने पुराने शौहर कमाल अमरोही से दुबारा निकाह किया।

मीना कुमारी ने लिखा था कि – “जब मुझे धर्म के नाम पर, अपने जिस्म को, दुसरे मर्द को सौपना पड़ा, तो फिर मुझसे और वेश्या में क्या फर्क रहा?”

इस दुर्घटना ने मीना कुमारी को मानसिक रूप से तोड़कर रख दिया था और मानसिक शान्ति के इरादे से शराब पीने लगीं थी। मानसिक तनाव और शराब ही उनकी अकाल मौत की बजह बना था।

मीना कुमारी जैसे सफल, खुबसूरत और प्रतिभाशाली अभिनेत्री की जिन्दगी “तीन तलाक” और “हलाला” कुप्रथा ने बर्बाद कर दी थी। फिल्मी दुनिया में जिनके नाम की गूँज थी उनको इस कुप्रथा ने तोड़कर रख दिया था। मानसिक तनाव ने उनको शराबी बना दिया और शराब ने बीमार बना दिया। सफल अभिनेत्री मीना कुमारी, गरीबी में मरी।

पाकिस्तान, बांग्लादेश जैसे मुस्लिम राष्ट्र जिस कानून को लागू कर चुके, भारत के मुस्लिम क्यूँ डर रहे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *