Friday , October 20 2017
Home / Trending Now / गाँव के मुस्लिम नाराज़ न हों इसलिए 4 साल से है दुर्गा पूजा पर पाबंदी

गाँव के मुस्लिम नाराज़ न हों इसलिए 4 साल से है दुर्गा पूजा पर पाबंदी

गाँव के मुस्लिम नाराज़ न हों इसलिए 4 साल से है दुर्गा पूजा पर पाबंदी

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में स्थित कांग्लापहाड़ी गांव में 325 परिवार रहते हैं। इनमें 25 परिवार मुस्लिम हैं। बाकी के 300 हिंदू। इस गांव की समस्या है – दुर्गा पूजा। पिछले 4 वर्षों से 275 हिंदू परिवार यहां दुर्गा पूजा से वंचित हैं। कारण है – 25 मुस्लिम परिवारों द्वारा हर बार विरोध दर्ज कराया जाना।

पश्चिम बंगाल-झारखंड सीमा से सटे कांग्लापहाड़ी गांव में ‘शांति-व्यवस्था’ बनी रहे, इसके लिए प्रशासन भी यहां के हिंदू परिवारों की गुहार सुनने के बजाय लेट-लतीफी करता आया है।

राजनीति की बात करें तो तृणमूल कांग्रेस और स्थानीय नेताओं का कहना है कि पूजा समिति के नियमों का पालन नहीं किया जाना इसकी सबसे बड़ी वजह है।

आधी-अधूरी बनी दुर्गा मां की प्रतिमा, 4 साल से जिसका नहीं हो सका पूजन

कांग्लापहाड़ी के दुर्गा पूजा आयोजकों ने जिला प्रशासन को इस बारे में कई बार लिखित आवेदन दिया है। लेकिन अब तक उन्हें कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

अधिकारियों द्वारा हर साल की तरह इस बार भी कांग्लापहाड़ी दुर्गा मंदिर समिति को एक समान जवाब मिला – गांव के मुस्लिम नाराज़ हैं इसलिए दुर्गा पूजा की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

पिछले तीन वर्षों में स्थानीय प्रशासन, पंचायत और नलहाटी पुलिस संयुक्त रूप से कानून एवं व्यवस्था के मुद्दों के आधार पर दुर्गा पूजा की मेजबानी से पूजा आयोजकों को रोका गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *