Friday , October 20 2017
Home / Trending Now / इस्लाम त्यागकर बन रहे एक्स-मुस्लिम, जानें क्यों?
इस्लाम त्यागकर बन रहे एक्स-मुस्लिम, जानें क्यों?

इस्लाम त्यागकर बन रहे एक्स-मुस्लिम, जानें क्यों?

इस्लाम त्यागकर बन रहे एक्स-मुस्लिम, जानें क्यों?

विश्व भर के मुसलमान इस्लाम को छोड़ रहे है। बीते 5 सालों से यूरोप और अमेरिका में यह ट्रेंड सबसे अधिक देखा जा रहा है। साथ ही इस्लाम धर्म को छोड़ने वाले मुसलमान स्वयं को एक्स-मुस्लिम अर्थात पूर्व मुसलमान कहते है।

img_20161104_115024

मुस्लिम धर्म को त्यागने वाले ज्यादातर लोग हिन्दू और बौद्ध धर्म भी अपना रहे हैं। मगर जैसे जैसे एक्स मुस्लिम का ट्रेंड बढ़ा है वैसे वैसे ही इस तरह के लोगों पर धमकियाँ और हमले भी बढे है।

एक ब्रिटिश अखबारअनुसार एक्स-मुस्लिम कौंसिल की संस्थापक मरयम नमाज़ी का कहना है कि – मुस्लिम देशों में इस्लाम छोड़ने की सुनामी आई हुई है। बहुत सारे लोग धर्म छोड़ रहे है, मगर ये लोग डर के मारे सामने नहीं आ रहे।

साथ ही अपना देश छोड़कर ब्रिटेन, अमेरिका या भारत जैसे किसी खुले समाज में रहना पसंद करते है।ऐसे कई लोग हैं जो बाहर से तो मुसलमान दिखते है, लेकिन अंदर ही अंदर वे इस मजहब से नफरत करने लगे है।

मरयल स्वयम ईरान की रहने वाली है और अपना देश छोड़ कर ब्रिटेन में रहती है। ठीक इस तरह इंडोनेशिया की चीफ जस्टिस इफा सुदेवी ने इस्लाम त्याग हिन्दू धर्म अपना लिया था।

इस्लाम को छोड़ने के कारण
● इस्लामिक कट्टरता।
● इस्लामिक आतंकवाद।
● आईएसआईएस।
● इस्लामिक फतवा परम्पराएं।

इस्लाम छोड़ने में सबसे अधिक महिलाएं है। ये महिलाएं बुर्के, तीन तलक और हलाला जैसे पुरुषवादी परम्पराओं से नाराज हैं।

बता दें कि इस्लाम में इस्लाम छोड़ने की एकमात्र सजा है, सजा ऐ मौत। मुस्लिम देशों में इस तरह की घटना आये दिन होती रहती हैं। अत: एक्स-मुस्लिम दुनिया के हर कोने में असुरक्षित है।

मुस्लिम देशों के साथ-साथ अब अमेरिका और ब्रिटेन में रह रहे एक्स-मुस्लिमों पर भी हमले बढे है।

बता दें कि भारत में भी बड़ी मात्रा में ऐसे लोग हैं। कुछ लोग तो सोशल मीडिया पर अपनी पहचान के साथ सक्रीय है। जिनमें से कुछ हैं :-

many-people-are-quitting-ilsam-ex-muslims many-people-are-quitting-ilsam-ex-muslims2 many-people-are-quitting-ilsam-ex-muslims3

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *