Thursday , December 14 2017
Home / Trending Now / 5000 Old Shiva linga in Harappa
harappa

5000 Old Shiva linga in Harappa

 5000 Old Shiva linga in Harappa

ये हम सभी जानते हैं कि हमारा सनातन हिन्दू धर्म कितना सर्वश्रेष्ठ, महान और  प्राचीन है इन सभी बातों का पता इसी बात से लगता है की जब भी कहीं खुदाई होती है तो उस खुदाई में निकलने वाली कोई पुरानी वस्तु, मूर्ति, तस्वीर या बर्तन इन सबका हिन्दू धर्म से कहीं न कहीं सम्बन्ध होता है आज हम ऐसे ही 2 शिवलिंग के बारे में बताएँगे जो 5000 वर्ष पुराने है।
[popup_manager id=”1″]

हिन्दू धर्म में भगवान शिव को सृष्टि का निर्माता कहा जाता है। समय, सृष्टि और प्रकृति के नियमों के निर्माता शिव ही हैं। परन्तु शिव जी की आराधना धरती पर कितने वर्षों से हो रही है, ये कोई नहीं जानता। विश्व के अत्यंत प्राचीन ग्रंथों में भी उनकी पूजा के प्रमाण मिलते हैं।

5000 old shiva linga in harappa

भगवान शिव की पूजा से सम्बंधित एक अति-प्राचीन प्रमाण हरप्पा में भी पाया गया है। यह एक 5000 वर्षों पुराना शिवलिंग है, जो 1940 में खुदाई के दौरान मशहूर पुरातत्व विशेषज्ञ एमएस वोट्स को मिला था। एमएस वोट्स ने वहां तीन ऐसे शिव लिंगों की खोज की थी। नीचे दी गयी इस दुर्लभ तस्वीर से पता चलता है कि इस प्राचीन शिव लिंग को हरप्पा साईट से खुदाई कर के निकाला गया था।

harappa-01

इसके आलावा वहां और भी कई ऐसे वस्तुएं मिली जिसका सम्बन्ध हिंदुत्व से हैं। एमएस वोट्स ने खुदाई के दौरान मिली वस्तुओं और शिवलिंग का वैज्ञानिक विधि से परिक्षण कराया और फिर पता चला की यह करीब 5000 वर्ष पुराना है।

इस से ज्ञान होता है की शिव की उपस्थिति इस दुनिया में सबसे प्राचीन है और सनातन धर्म संसार के हर कोने में बसा हुआ था! लेकिन, वामपंथी तो हिन्दुओं के इतिहास को केवल दो-तीन हज़ार साल पुराना बताते हैं! सच्चाई यह है की सनातन, अनादिकाल से चला आ रहा है और किसी वामपंथी इतिहासकार की ये औकात नहीं की वो इसके शुरू होने के समय का आंकलन कर सके!